मराठीसाठी वेळ काढा

मराठीसाठी वेळ काढा

मराठीत टंकनासाठी इन्स्क्रिप्ट की-बोर्ड शिका -- तो शाळेतल्या पहिलीच्या पहिल्या धड्याइतकाच (म्हणजे अआइई, कखगघचछजझ....या पद्धतीचा ) सोपा आहे. मग तुमच्या घरी कामाला येणारे, शाळेत आठवीच्या पुढे न जाउ शकलेले सर्व, इंग्लिशशिवायच तुमच्याकडून पाच मिनिटांत संगणक-टंकन शिकतील. त्यांचे आशिर्वाद मिळवा.

बुधवार, 26 फ़रवरी 2014

***व्याकरणकी मजेदार बातें 4 देवपुत्र 2014

व्याकरणकी मजेदार बातें 4  देवपुत्र   2014


March 2014
व्याकरण की मजेदार बातें (भाग ४)
-लीना मेहेंदले

     मित्रो, हम अपनी इस व्याकरण की कड़ी में शब्दों के विषय में कुछ सीखेंगे।यह सदा स्मरण रहे कि मनुष्य ने पहले बोलना सीखा तत्पश्चात लिखनां सीखा। इसलिए हम भी पहलेशब्दों को पढ़ेगे, बाद में लिपी, वर्णमालाऔर अक्षरोंको।
     शब्दों का वर्गीकरण हम इस प्रकार करते हैं- संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रियापद (क्रिया), क्रियाविशेषण , अत्यय।इसमें से अत्ययों के तीन प्रकार बताए गए हैं- केवल प्रयोगी, उभयात्ययीऔर विस्मयादिबोधक।यह वर्गीकरण संस्कृत, हिन्दीसहित भारत की सभी भाषाओं पर लागू है और अंग्रेजी सहित सारी यूरोपीय भाषाओं पर भी।मेरे बच्चे जब शाला में पढ़ते थे तब मैंने उन्हें संज्ञा की परिभाषा ऐसे पढ़ाई थी- किसी व्यक्ति, जाति, वस्तु या भाव के नाम को संज्ञा कहते हैं, जैसे राम, घोड़ा, पानी, भलाईइत्यादि।आज तक हम लोग कभी-कभी इस वाक्य को कोरस में गाकर ऐसा मजा लूटते हैं। खैर! और बोलचाल में बार-बार संज्ञा को दोहराने से वाक्य की सुन्दरता में बाधा आती है इसलिए हम सर्वनाम का उपयोग करते हैं।जैसे, राम पेड़ पर चढ़ा वहाँ से उसने दूर तक देखा।इस वाक्य से हम समझ जाते हैं कि “उसने” शब्द राम के लिए है जबकि “वहाँ” शब्द से ‘पेड़के ऊपर’ का बोध होता है।तो व्याकरण की आधी पढ़ाई तो शब्दोंके भेद और उनकेप्रयोग समझने से हो ही जाती है। सर्वनामों के साथ ‘पुरुष’ नामक एक संकल्पना जुड़ी है।बात करनेवाला जब अपने स्वयं के संबंधमेंकुछ कहना चाहता है तो वह अपने लिए “मैं” शब्द का प्रयोग करता है।संस्कृत में “अहं” शब्द का प्रयोग होता है।जैसे मैं जाती हूँ, मैंनेपुस्तक पढ़ी।बात सुनने वाले के संबंध में कुछ कहना हो तो ‘तुम’ या संस्कृतमें ‘त्वम्’ शब्द का प्रयोग होता है और इन दोनों से परे किसी व्यक्तिया वस्तु की बात करनीहो तो  “वह” शब्द इस्तेमाल करते हैं।तो “मैं”, “तुम” और “वह” को क्रमशः उत्तम पुरुष, मध्यम पुरुष, प्रथम पुरुष, कहते हैं।लेकिन स्मरण रहे किअंग्रेजी में I, You, और He के लिए First Second और Third person कहा गया है। कभी-कभी हिन्दी में भी उसी को दोहराते हुए कोई कह बैठता हैप्रथम पुरुष, द्वितीय पुरुष और तृतीय पुरुषऔर इस कारण गलती की संभावना बढ़ जाती है।तो हम जो व्याकरण की बात करेंगेउसमें उत्तम , माध्यम, और प्रथम पुरुष हिन्हीं शब्दों का 
प्रयोग करेंगे।पुरुष के अलावा संज्ञा और सर्वनामों में एक वचन, द्विवचन और बहुवचन का भेद भी होता है। जिस कारण शब्द का रुप बदल जाता है।ये मजेदार बातें अगली कड़ी में करेंगे।











































कोई टिप्पणी नहीं: